शुक्रवार, 31 जुलाई 2009

पत्रकार यानि सरकारी समितियां और सरकारी आवास...

मध्यप्रदेश में पत्रकार का मतलब शायद केवल सरकारी आवास में रहना और सरकारी समितियों में शामिल होना माने जाने लगा है। अफसर हो या नेता, पत्रकार का मतलब यही निकालने लगे हैं। जो पत्रकार निजी आवास में और बिना समिति का सदस्य होता उसे अप्रभावी पत्रकार माने जाने लगा है। सरकारी आवास और सरकारी समितियों के सदस्य कुछ पत्रकार वैसे कॉलर ऊपर कहते भी हैं इसे अपनी कामयाबी मानते हैं क्योंकि इसके लिए जितनी मेहनत वे करते हैं शायद खबर के लिए कभी नहीं की होगी।
सरकारी आवास में रहने के लिए पत्रकारों ने जितनी मेहनत की है वह उनसे स्वयं पूछना चाहिए। रोज सुबह दरबार में खड़े होकर आग्रह करना पड़ा। एक नहीं दसियों बार वे दरबार में पेश हुए तब कहीं जाकर उन्हें सरकारी आवास मिला। हालांकि इनमें से कुछ असरदार पत्रकारों को ऐसा करने की कभी जरूरत नहीं पड़ी क्योंकि सरकार उन्हें खुद ओवलाइज करना चाहती है। मगर ऐसे पत्रकारों की संख्या उंगली पर गिनी जा सकती है। इनके अलावा कुछ ऐसे पत्रकार भी हैं जिनके अफसरशाही में अच्छी पकड़ थी तो जैसे ही कोई उनका अफसर वहां पहुंचा तो उसका फायदा उन्होंने उठा लिया। मगर इन दो श्रेणी के पत्रकारों की संख्या बहुत सीमित है और दरबार में हाजरी देकर आवास पाने वालों की संख्या बहुत ज्यादा।
दूसरा सरकारी समितियों में आने वाले पत्रकार आपने आपको इनमें शामिल करने के लिए जिस तरह की कवायद करते हैं वे स्वयं जानते हैं। कुछ पत्रकारों को अफसर और नेता अपने हित में उपयोग करने के लिए अपनी तरफ से समितियों में रख लेते हैं मगर ऐसे पत्रकार कई बार समितियों में होने के बाद अपनी कलम चला ही देते हैं। कुछ ऐसे समितियां हैं जिनमें सदस्य कोई सलाह तो नहीं देते मगर देशाटन पर जाने के लिए सलाह जरूर देते हैं कि इस बार कहां जाना चाहिए। फलां प्रदेश की समिति तो पांच-छह बार विदेश हो आई है इस बार आप भी हमें विदेश ले चलें। जिस काम के लिए समिति बनी है वह तो एकतरफ रह जाता है।
कुल मिलाकर मप्र में सरकारी आवासों और पत्रकार समितियां में पहुंचने की कवायद के लिए कई पत्रकार दिनचर्या ही बदल लेते हैं। जैसे इसके प्रयास करते हैं तो उनका सुबह का रुटिन बदल जाता है और वे श्यामला हिल्स व 74 बंगलों के तीन बंगलों के ईर्दगिर्द देखे जाने लगते हैं। कुछ लोग पर इसका फर्क नहीं पड़ता क्योंकि सरकारी की मजबूरी है कि उनको अगर शामिल नहीं किया उनके चयन पर उंगलियां उठ सकती हैं।
- रवींद्र कैलासिया

1 टिप्पणी:

फ़ॉलोअर