सोमवार, 13 जुलाई 2009

राजस्थान ने बाजी मारी


राजस्थान ने बाजी मारीबाल विवाह, सती प्रथा, विधवा के साथ बुरा बर्ताव जैसे रुढि़वादी राजस्थान ने विश्व पर्यटन के क्षेत्र में बाजी मारी है। अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन शो में जाने मानी पत्रिका टे्वल एंड लेजर के सर्वे में राजस्थान के दो शहरों ने बाजी मारी है। एक शहर तो विश्व के सर्वोत्तम पर्यटन शहर के तौर पर बताया गया है। सती प्रथा, बाल विवाह और न जाने कितनी ही कुरीतियों के कुख्यात राजस्थान की इस उपलब्धि को अब प्रदेश सरकार को पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देकर विदेशी मुद्रा कमाना चाहिए।

टे्रवल एंड लेजर पत्रिका के सर्वे में उदयपुर को जहां विश्व के सर्वोत्तम शहर के रूप में माना है तो 20 सर्वश्रेष्ठ पर्यटन शहरों में जयपुर को भी स्थान दिया है। जयपुर 12 वें स्थान पर है। उदयपुर को सर्वोत्तम स्थान दिए जाने के पीछे सर्वे में कारण यह बताया गया है कि शहर का प्राकृतिक वातावरण, पहाडिय़ां और ऐतिहासिक धरोहर के साथ सुव्यवस्थित होटल है।

देखना यह है कि राजस्थान से सबक लेकर देश के दूसरे राज्य पर्यटन को सुव्यवस्थित करने की कहां तक कोशिश करते हैं। मप्र, उत्तरप्रदेश और कुछ अन्य राज्य तो यदाकदा इस तरह के आयोजन किए जाते हैं मगर अभी तक उसका ऐसा कोई शहर विश्व के पर्यटकों के लिए बहुत आकर्षण का केंद्र नहीं बन सका है।

- रवींद्र कैलासिया

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

फ़ॉलोअर