बुधवार, 1 जुलाई 2009

मंडप में बैठी 10 फीसदी युवती गर्भवती

मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में एक सामूहिक विवाह समारोह में 138 युवतियां मंडप के नीचे बैठी थी और उनमें से 14 गर्भवती पाई गईं। यह रहस्य उस समय खुला जब सरकारी मेडिकल टीम ने उन युवतियां की उम्र का परीक्षण कर रही थी। यह एक अखबार के लिए छोटा सा समाचार था मगर हमारे समाज के लिए बड़ा झटका है। हमारी संस्कृति के साथ इलेक्ट्रानिक मीडिया और फिल्मों द्वारा किए जा रहे खिलवाड़ का यह नतीजा है।
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत जिला प्रशासन द्वारा सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया जाता है जो शहडोल में होता है। इसमें कम उम्र की लड़कियों की शादी न हो जाए यह एहतियात बरतने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विवाह से पहले उनकी उम्र की जांच कराई जाती है। यह एहतियात इसलिए बरता जाता है क्योंकि इसके पहले एक आयोजन में यहां एक गर्भवती युवती का विवाह हो चुका है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में लड़की शादी में सरकार खर्च करती है। मंडप के नीचे बैठी युवतियों में से 10 फीसदी के गर्भवती होना समाज को सतर्क रहने के संकेत हैं। यह तो सरकारी आयोजन था तो पता चल गया। परिवार के लोगों और स्वयं युवतियों को इस दिशा में सोचना चाहिए। जिससे उनका भविष्य खराब न हो।
- रवींद्र कैलासिया

13 टिप्‍पणियां:

  1. badhiya khabar. par garbhvati hone se koi vivaah avaidh nahee hota hai

    जवाब देंहटाएं
  2. इस योजना में बहुत धांधली चल रही है . शादीशुदा जोड़े पैसो की लालच में मंडप में बैठ जाते है .

    जवाब देंहटाएं
  3. महेन्द्र जी की बात सही लगती है...

    जवाब देंहटाएं
  4. मुझे लगता है, ये विवाह पूर्व व्यभिचार का नहीं बल्कि सरकारी पैसो के लालच में विवाहित जोडो का फिर से विवाह मंडप में बैठने का मामला है.

    जवाब देंहटाएं
  5. रवींद्र भाई,
    सर्व सत्यानाश, आपके ब्लॉग को यह खबर बिलकुल रेखांकित करती है। आखिर यह सब क्यों न हो? भई जमाना विज्ञापन का है। इन्होंने सतर्कता नहीं बरती। फिर इस योजना में धन के लिए कुछ भी करेगा, वाली कहावत चरितार्थ होती है। यह समाज की विद्रूपता का एक उदाहरण है। अभी इसी समाज में बहुत ही विकृतियां आने वाली हैं। ऐसे में आपका ब्लॉग चर्चित हो जाएगा।
    डॉ. महेश परिमल

    जवाब देंहटाएं
  6. कमाल है इस देश के लोगों का. कहीं से भी पैसे बनाने की तरकीब निकाल लेते हैं :)

    जवाब देंहटाएं
  7. सरकारी पैसा हड़पने के लिए लोग कितना गिर जाते हैं !

    जवाब देंहटाएं
  8. इस वाकये का एक दूसरा पहलू भी है, जिसके बारें में कोई बात करना भी नहीं चाहता!!!!!

    जवाब देंहटाएं
  9. अजी खबर पढ़ कर तो मेरा मुह खुला का खुला रह गया

    वीनस केसरी

    जवाब देंहटाएं
  10. कौन सी बड़ी बात है। पैसों के लिए समाज में क्या कुछ नहीं हो रहा। देख लीजियेगा। करीब करीब सभी विवाहित जोड़े निकलेंगे।

    जवाब देंहटाएं
  11. जरूर कोई दूसरी बात होगी। मामला इतना सपाट नहीं है।
    शायद महेन्द्र जी सही कह रहे हैं।
    ऐसे कल्याणकारी सरकारी कार्यक्रमों के आयोजकों को सतर्क रहने की जरूरत है। अच्छी से अच्छी योजना सही क्रियान्वयन के अभाव में फ्लॉप हो जाती है।

    जवाब देंहटाएं

फ़ॉलोअर