बुधवार, 10 जून 2009

कुर्सी मिलने के बाद सुर बदलते हैं अफसरों के

मंगलवार को भोपाल में एक मंच से मप्र के पुलिस महानिदेशक संतोष कुमार राउत ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के तारीफों के पुल बांधना आरंभ किए तो उस समय शायद सीएम को भी शर्म आने लगी होगी। देशभर के करीब एक दर्जन से ज्यादा राज्यों के आईपीएस अफसर की मौजूदगी में राउत ने यह तारीफ की। इसी तरह बिहार के डीजीपी देवकीनंदन गौतम ने भी पत्रकारों से चर्चा के दौरान अपने मुख्यमंत्री नीतिश कुमार के तारीफों में कोई कसर नहीं रहने दी। एक ने मंच और दूसरे ने पत्रकारों को कहा कि मुख्यमंत्री और उनकी सरकार में कोई दबाव महसूस नहीं करते।
वहीं दूसरी ओर आए दिन सुनने में आता है कि पुलिस पर राजनीतिक दबाव है। राष्ट्रीय पुलिस आयोग, मप्र की पुलिस सुधार के लिए गठित त्रिखा कमेटी से लेकर कई कोर्ट यह मान चुकी हैं कि पुलिस राजनीतिक दबाव में काम करती है मगर पुलिस महानिदेशक बनते ही आईपीएस अधिकारियों के सुर बदल जाते हैं। उन्हें इस तरह के दबाव की बातों से परहेज हो जाता हैै और अकेले में पूछो या सोते समय या सार्वजनिक जगह पर इनके मुंह यही निकलता है कि उन्होंने अपनी पूरी सेवा में यह कभी महसूस ही नहीं किया।
जब राजनीतिक दबाव नहीं होता है तो फिर सुप्रीम कोर्ट कैसे तबादलों और पदस्थापना के लिए अलग से बोर्ड बनाने के निर्देश देती। कई राज्यों में इनका गठन भी हो चुका हैै। अपराध की विवेचना में क्यों फिर हस्तक्षेप होता है और निष्पक्ष जांच के नाम पर क्यों सीआईडी को प्रकरण सौंप दिए जाते हैं।
ऐसे अफसरों को सरकारें भी पसंद करती हैं जो उनकी हां में हां मिलाएं। यही वजह है किसी भी मुखिया की कमान ऐसे अफसर को सौंपी जाती है जो कम से कम सरकार को न में उतर देेने के पहले सोचे। शायद राउत और गौतम भी ऐसे ही अफसरों की गिनती में आते हैं तभी वे मंच से सरकार की तारीफ के साथ कुछ कड़वे सच को कहने की हिम्मत नहीं जुटा पाते।
- रवींद्र कैलासिया

6 टिप्‍पणियां:

  1. आप की रचना प्रशंसा के योग्य है . आशा है आप अपने विचारो से हिंदी जगत को बहुत आगे ले जायंगे
    लिखते रहिये
    चिटठा जगत में आप का स्वागत है
    गार्गी

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत सुंदर…..आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है…..आशा है , आप अपनी प्रतिभा से हिन्‍दी चिटठा जगत को समृद्ध करने और हिन्‍दी पाठको को ज्ञान बांटने के साथ साथ खुद भी सफलता प्राप्‍त करेंगे …..हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत सुंदर…..आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है…..आशा है , आप अपनी प्रतिभा से हिन्‍दी चिटठा जगत को समृद्ध करने और हिन्‍दी पाठको को ज्ञान बांटने के साथ साथ खुद भी सफलता प्राप्‍त करेंगे …..हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

    जवाब देंहटाएं

फ़ॉलोअर